Loan Schemes

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना की जानकारी

✓पंजाब नेशनल बैंक (PNB) प्रधान मंत्री मुद्रा ऋण योजना ✓ जानकारी ✓ फीचर्स ✓ योग्यता ✓ ब्याज की दर ✓पुनर्भुगतान विकल्प 

प्रधान मंत्री मुद्रा योजना ‘(पीएमएमवाई) को’ अवांछित फंड ‘के लिए लॉन्च किया गया था ऐसे उद्यमों को औपचारिक वित्तीय प्रणाली में लाया, और उन्हें सस्ती क्रेडिट प्रदान करना।

पीएमएमवाई (PMMY) के तहत, पंजाब नेशनल बैंक गैर-खेत में 10 लाख रुपये तक वित्तीय सहायता प्रदान करता है आय उत्पादन के लिए विनिर्माण, व्यापार और सेवाओं की गतिविधियों के लिए उद्यम उद्देश्य

कृषि से संबद्ध गतिविधियां “उदा। मत्स्यपालन, मधुमक्खी पालन, कुक्कुट पालन, पशुधन पालन, ग्रेडिंग, सॉर्टिंग, एकत्रीकरण कृषि उद्योग, डायरी, मत्स्यपालन, कृषिविज्ञान और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि प्रसंस्करण, आदि (फसल ऋण को छोड़कर, नहरों, सिंचाई, कुओं जैसे भूमि सुधार) और इन सेवाओं का समर्थन करने वाले, जो आजीविका को बढ़ावा देते हैं, पीएमएमवाई के तहत कवरेज के लिए पात्र होंगे 2016-17।

हालांकि, “कृषि से जुड़ी गतिविधियां” श्रेणी के तहत वित्त पोषण बैंक की मौजूदा सहयोगी कृषि योजनाओं और नियमों और शर्तों के अनुसार किया जाता है, मार्जिन, संपार्श्विक, पुनर्भुगतान, ब्याज दर आरबीआई / बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार होगी।

किसी भी व्यक्ति / स्वामित्व वाली चिंता / साझेदारी फर्म / कंपनी / व्यक्तियों के संगठन (एओपी) / सीमित देयता भागीदारी (एलएलपी) / आदि, किसी भी बैंक / वित्तीय संस्थान के लिए डिफॉल्टर नहीं, मुद्रा ऋण के लिए पात्र है।

मुद्रा ऋण के तीन प्रकार निम्नलिखित हैं:

1. शिशु (50,000 रुपये तक)
2. किशोर (50,000 रुपये से 5 लाख रुपये)
3. तरुण (5 लाख रुपये से 10 लाख रुपये)

ब्याज दर: एमएसएमई (MSME) इकाइयों पर लागू ब्याज दर एमसीएलआर की सीमा में एमसीएलआर(MCLR) + 2.25% (समय-समय पर जारी सरकारी / आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार) परिवर्तन के अधीन है।

मूल दस्तावेजों की सूची:

शिशु

1. पहचान का प्रमाण अर्थात सरकार द्वारा जारी मतदाता के आईडी कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन कार्ड / आधार कार्ड / पासपोर्ट / फोटो आईडी की स्वयं प्रमाणित प्रति। प्राधिकरण इत्यादि 

2. निवास का सबूत यानी हालिया टेलीफोन बिल / बिजली बिल / संपत्ति कर रसीद / मतदाता का आईडी कार्ड / आधार कार्ड / व्यक्तिगत / मालिक / साझेदार का पासपोर्ट, सरकार द्वारा जारी प्रमाणपत्र। प्राधिकरण / स्थानीय पंचायत / नगर पालिका आदि

3. आवेदक की हाल की तस्वीर (2 प्रतियां) 6 महीने से अधिक पुरानी नहीं है।

4. लागू होने पर एससी / एसटी / ओबीसी / अल्पसंख्यक का सबूत।

5. यदि उपलब्ध हो तो बिजनेस एंटरप्राइज़ की पहचान / पता का सबूत।

6. पिछले छह महीनों के लिए, यदि कोई हो, मौजूदा बैंकर से खाते का विवरण।

7. खरीदे जाने के लिए मशीनरी / अन्य वस्तुओं का कोटेशन।

किशोर / तरूण

1. पहचान का प्रमाण यानी वोटर आईडी कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस / पैन की स्वयं प्रमाणित प्रति सरकार द्वारा जारी कार्ड / आधार कार्ड / पासपोर्ट / फोटो आईडी प्राधिकरण इत्यादि

2. निवास का सबूत यानी हालिया टेलीफोन बिल / बिजली बिल / संपत्ति कर रसीद / मतदाता का आईडी कार्ड / आधार कार्ड / व्यक्तिगत / मालिक / साझेदार का पासपोर्ट,सरकार द्वारा जारी प्रमाण पत्र प्राधिकरण / स्थानीय पंचायत / नगर पालिका आदि

3. लागू होने पर एससी / एसटी / ओबीसी / अल्पसंख्यक का सबूत।

4. बिजनेस एंटरप्राइज़ की पहचान / पता का प्रमाण – प्रासंगिक लाइसेंस / पंजीकरण प्रमाण पत्र / लीज या किराए पर समझौते / स्वामित्व से संबंधित अन्य दस्तावेज, व्यापार इकाई / उद्योग आधार ज्ञापन के पते की पहचान।

5. पिछले छह महीनों के लिए मौजूदा बैंकर से खाते का विवरण

6. आयकर / बिक्री कर रिटर्न इत्यादि के साथ मौजूदा इकाइयों की पिछले दो वर्षों की अवांछित बैलेंस शीट (2 लाख रुपये और उससे अधिक के ऋण के लिए लागू)।

7. कार्यशील पूंजी सीमा के मामले में और सावधि ऋण के मामले में ऋण की अवधि के लिए (2 लाख रुपये और उससे अधिक के ऋण के लिए लागू) के मामले में, एक वर्ष के लिए स्टार्ट-अप / मौजूदा इकाइयों की प्रोजेक्ट की गई बैलेंस शीट।

8. वर्तमान वित्तीय वर्ष के दौरान जमा करने की तारीख तक बिक्री की गई आवेदन (मौजूदा इकाइयों के मामले में)

9. संपत्ति के लिए प्रोफोमा चालान / कोटेशन खरीदे जाएंगे और सिविल कार्यों के लिए अनुमान लगाए जाएंगे, यदि कोई भी किया जाए। तकनीकी व्यवहार्यता और आर्थिक के पहलू आवश्यक होने पर उधारकर्ता के साथ व्यवहार्यता पर चर्चा की जा सकती है

10. निदेशकों और भागीदारों सहित उधारकर्ता का संपत्ति और उत्तरदायित्व विवरण।

11. स्मृति और कंपनी / साझेदारी कार्य के संगठन के लेख साझेदार इत्यादि, जहां भी लागू हो

12. आवेदक / मालिक / भागीदार / निदेशकों के फोटो (दो प्रतियां) 6 महीने से अधिक पुरानी नहीं हैं।

 

ध्यान दें : मूल दस्तावेजों की उपरोक्त सूची केवल प्रकृति में संकेतक है और नहीं संपूर्ण। प्रत्येक के योग्यता पर आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त दस्तावेज प्राप्त किए जाएंगे मामले, स्थानीय आवश्यकताओं के आधार पर।

(Visited 89 times, 1 visits today)
Last modified: September 27, 2018
Close